आतंकवादी गतिविधियों को न्यूट्रलाइज करने और देश मे शांति बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभाती है indian armed force | किसी भी तरह के आतंकवादी गतिविधियों को रोकने या बड़ी से बड़ी चुनौतियों से लड़ने के लिए ये special forces हमेशा तैयार रहती है ।

Top 6 forces of india
Top 6 forces of india

Marcos

एक स्पेशल पहुंच इस यूनिट है जो 1987 में इंडियन नेवी द्वारा डायरेक्शंस फैसियल रिकॉग्निशन एमसीबीएस बार फिर और counter-terrorism के लिए रेस किया गया था marcos की ट्रेनिंग दुनिया मे सबसे बेहतरीन है, जिसमें इनको शारिरिक और मानसिक रूप से ट्रेनिंग दिया जाता है।

Para special forces

इसकी सुरुवात 1966 में हुई थी, Para commando इंडियन आर्मी की पूरी तरीके से प्रशिक्षित पैराशूट रेजीमेंट का हिस्सा है और इंडिया की स्पेशल फोर्स यूनिट का सबसे बड़ा हिस्सा है पैराशूट रेजीमेंट का मुख्य काम दुश्मन के defence को तबाह करना होता है।

Special Frontier force

इंडियन आर्मी द्वारा 1962 में स्थापना किया गया था । स्पेशल फ्रंटियर फोर्स इंडिया की इंटेलिजेंस एजेंसी रॉ के अंदर भी काम करती है, इसके अलावा यह केबिनेट सेक्रेटेरिएट में Directed General Of Security के जरिए प्रधानमंत्री रिपोर्ट करते हैं ।

National security guard

भारत की सबसे बेहतरीन counter terrorist fource नेशनल सिक्योरिटी गार्ड VIP लोगो को सुरक्षा प्रदान करती है। सिलेक्शन प्रक्रिया में  लगभग 78-80% की ड्रॉपआउट रेट है। इन लोगो को को समान रूप से बांटा गया है।

The garun commando forces


The garun commando force भारतीय वायुसेना की स्पेशल फोर्सेज यूनिट है। इसे 2004 में स्थापित किया गया था । Garun force में जाने की ट्रेनिंग सभी इंडियन स्पेशल फोर्स में सबसे लंबी है । Garun commando  forces सबसे शानदार स्पेशल फोर्स है

Cobra commando


CRPF की यह सेना सबसे ज्यादा स्पेशलाइज सेना। यह उन सेनाओ में से एक है जो Gorilla war में सबसे ज्यादा निपुण है। इसने भारत से कई नक्सली संगठनो को भारत से समाप्त कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here